Thursday 8 February 2018

ऑटो एक्सपो : इलेक्ट्रिक @ भविष्य की कारें

ऑटो एक्सपो
एशिया का सबसे बड़ा ऑटो मोटर शो में फ्यूचर कार


एशिया का सबसे बड़ा ऑटो मोटर शो ऑटो एक्सपो बुधवार से शुरू हो गया है। इसमें मारुति, ह्युंडई, होंडा समेत 100 कंपनियां अपनी 300 से ज्यादा गाडिय़ों को प्रदर्शित करने जा रही हैं। पहले दिन ऑटो एक्पो में सभी कार कंपनियों द्वारा अपनी एक से बेहतर एक नई गाडिय़ां और फ्यूचर कॉन्सेप्ट कार को पेश किया। हीरो मोटो, होंडा, सुजुकी, पियाजिओ, यामाहा सहित कई कंपनियों ने अपने स्टूकर और बाइक शोकेस कीं। अधिकतर कंपनियों ने अपनी फ्यूचर कार या फिर इलेक्ट्रिक कारों को यहां पेश किया है। एक-दो कारों को छोड़कर सभी कारें यहां शोकेस की गई हैं। एक्सपो में टेक्नोलॉजी की एक खास रेंज पेश की गई है। एक से एक शानदार टेक्नोलॉजी आ​धारित गेम्स भी हैं। ह्युंडई पवेलियन को शानदार लुक दिया गया है। यहां कई जोन तैयार किए गए हैं जिसमें किड्स जोन से लेकर रोबोटिक जोन तक है। 'जय हो' की धुन इस पवेलियन में लोगों को रोमांचित कर रही है। ऐसे ही रेनोल्ड के पवेलियन में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एक डांस ग्रुप डांस के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा समझा रहे हैं।
मारुति ने पेश की फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट कार
इसी क्रम में कार कंपनी मारुति ने भी अपनी नई कॉन्सेप्ट कार का मॉडल पेश किया है। मारुति ने अपनी इस नई कार का नाम फ्यूचर-एस दिया। फ्यूचर एक मारुति की कॉन्सेप्ट एसयूवी कार है। ऑटो एक्सपो 2018 में पेश हुई मारुति की फ्यूचर एस कार इस साल के अंत तक लॉन्च की जा सकती है। ऑटो एक्पो 2018 में कॉम्पेक्ट एसयूवी फ्यूचर एस को पेश करते हुए कंपनी के मैनेजिंग डॉयरेक्टर और सीईओ केनिची आयुकावा ने बताया कि भारतीय कार गाहकों को कॉम्पेक्ट एसयूवी कार काफी पसंद हैं। लिहाजा कंपनी की कोशिश है, कि ग्राहकों की इस डिमांड को मारुति हर स्तर पर पूरा करे। कंपनी के बड़े पोर्टफोलियो को बीएस-6 नॉर्म पर शिफ्ट करने का काम ट्रैक पर है।
ह्युंडई की एलीट आई-20 लांच, आयोनिक इलेक्ट्रिक किया पेश 
कार कंपनी ह्युंडई मोटर इंडि‍या ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार एलि‍ट आई-20 के फेसलि‍फ्ट वर्जन को ऑटो एक्‍सपो-2018 में लॉन्‍च कर दि‍या है। नई एलि‍ट आई-20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए हैं। कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 534,900 और डीजल वर्जन की कीमत 673,000 रखी है। कंपनी का दावा है कि ह्युंडई एलीट आई-20 पेट्रोल इंजन पर 19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। डीजल इंजन पर 22.4 लीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा। ह्युंडई एलीट आई-20 का सीधा मुकाबला मारुति हैचबैक कार बलेनो से होगा। साथ ही ह्युंडई ने अपनी नई आयोनिक सेडान से पर्दा उठा दिया है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है। इसके बाद कंपनी की अपनी आई-20 फेसलिफ्ट भी शोकेस करेगी। इस मौके पर कंपनी ने कहा कि 19 साल में ह्युंडई भारत में 75 लाख से ज्यादा कारें बेच चुकी है।

होंडा ने एक्टिवा 5जी पेश की
होंडा स्कूटर एंड मोटरसाइकिल ने ऑटो एक्सपो में 11 मॉडल शोकेस किए। कंपनी का होंडा एक्सब्लेड पूरी तरह से नया मॉडल है, जबकि बाकी मॉडल 2018 के लिए अपडेट मॉडल हैं जिनमें एक्टिवा 5 जी भी शामिल है। होंडा एक्सब्लेड 160 सीसी की बाइक है, जो अगले महीने बाजार में आ जाएगी। शोकेस किया गया होंडा एक्टिवा 5जी नए गोल्डन यलो कलर का होगा। इसमें एलईडी हेडलैंप हैं, साथ ही सेमी-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर सहित तमाम खूबियां मौजूद हैं।

मर्सडीच ने लॉन्च की 2.73 करोड़ कार 
मर्सडीज-बेंज इंडिया ने ऑटो एक्सपो में नई एस 650 लॉन्च की, जिसकी कीमत 2.73 करोड़ रुपए है। कंपनी ने एक लोवर वर्जन एस-560 भी पेश किया, जिसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपए है।
कावासाकी ने लॉन्च की नई 26.80 लाख बाइक 
कावासाकी ने अपनी नई स्पोट्र्स बाइक निंजा एच-2, एसएक्स स्पोटर्स टूअरर बुधवार को लांच कर दिया है। इस बाइक ​की कीमत कीमत 26.80 लाख रुपए (दिल्ली में) है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी कावासाकी वाल्कन एस 650 को शोकेस किया। कावासाकी ने कुल 3 नई बाइक शोकेस कीं।
यामाहा ने लॉन्च की रेसिंग बाइक 

यामाहा ने भारत में अपनी रेसिंग बाइक आर 15 लॉन्च की, जिसकी कीमत 1.25 लाख रुपए (दिल्ली में) है। यह बाइक 2 रंगों में पेश की गई है। यह परफॉर्मैंस बाइक तीसरी पीढ़ी का मॉडल है, जिसे 2008 में भारत में पेश किया गया था। माना जा रहा है कि यह मॉडल होंडा एक्स-ब्लेड, बजाज पल्सर, सुजुकी इंट्रूडर 150, हीरो एक्सट्रीम और टीवीएस अपाचे को टक्कर देगी। यामाहा ने दावा किया कि आर15 की पावर में 16 फीसदी और माइलेज में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। बाइक में एलईडी हेडलाइट, टेल लैंप और यूएसबी चार्जर का ऑप्शन भी है।
अक्षय कुमार की टाटा इंट्रा के साथ एंट्री 
गाडिय़ों के शौकीन खिलाड़ी अक्षय कुमार भी एक्सपो में एक अलग अंदाज में नजर आए। अक्षय कुमार टाटा की इंट्रा को लॉन्च करने के लिए पहुंचे। अक्षय कुमार ब्लैक रंग के कपड़ों में टाटा की ब्लू रंग की इंट्रा पर बैठ के एंट्री की। इस दौरान खिलाड़ी अक्षय कुमार का एक नया अवतार देखने को मिला। पूरे एक्सपो में अक्षय की एंट्री के साथ ही सबकी निगाहें उन्हीं पर टिक गई। इंट्रा के लॉन्च के साथ अक्षय कुमार ने इसकी खूबियां भी गिनवाई। गौरतलब है कि टाटा की इंट्रा एक कॉम्पैक्ट ट्रक है, जो छोटे लेकिन भारी सामान को ले जाने में सक्षम है।

हीरो के दो नए स्कूटर लॉन्च, शोकेस की एडवेंचर बाइक 
हीरो मोटोकॉर्प ने अपने दो नए स्कूटर ड्यूट-125 और मैस्ट्रो एजेज-125 लन्च किए। इस मौके पर कंपनी के सीटीओ मार्कस ने कहा कि इन दोनों स्कूटरों के इंजन की क्षमता 125 सीसी है, जिससे 8.5 बीएचपी पैदा होती है और 10 एनएम की टॉर्क मिलती है। इसके साथ ही कंपनी ने 200 सीसी की एडवेंचर मोटरसाइकिल हीरो एक्सपल्स 200 शोकेस की। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर होगा और नैविगेशन के लिए इसके साथ एक स्मार्टफोन को भी कनेक्ट किया जा सकता है।

रेनो ने शोकेस किए 2 इलेक्ट्रिक व्हीकल 
फ्रांस की ऑटो कंपनी रेनो ने अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार ट्रेजर और जो ई-स्पोर्ट को शोकेस किया। कंपनी ने इस मौके पर कहा कि कंपनी लॉन्ग टर्म के लिहाज से फैसले लेने से पहले देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पॉलिसी और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रोडमैप सामने आने का इंतजार कर रहे हैं। इस मौके पर कंपनी ने अपनी फॉम्र्यूला वन कार आर. एस. 17 भी शोकेस की, जो रेनो स्पोर्ट फॉम्र्यूला वन टीम के साथ नजर आती है। इसके साथ ही कंपनी ने अपनी क्विड सुपर हीरो एडिशन रेंज भी डिसप्ले की।

नई होंडा अमेज सबकॉम्पैक्ट सेडान शोकेस 
मारुति के बाद होंडा ने अपनी नई अमेज सबकॉम्पैक्ट सिडैन अनवील की। इस अवसर पर कंपनी ने पुष्टि की कि कंपनी 2018-19 में अपनी नई सीआरवी, नई सिविक और नई अमेज पेश की है।
सचिन ने किया बीएमडब्लू-6 सीरीज लांच 
पहली बीएमडब्लू-6 सीरीज ग्रान टूरिज्मों को बुधवार को ऑटो एक्सपो में लांच किया गया। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने एलीगैंट, वर्सेटाइल और शानदार स्पेस वाली पहली बीएमडब्लू-6 सीरीज ग्रान टूरिज्मों का अनावरण किया। इस कार की कीमत 58 लाख के करीब है।
रॉयल इंफिल्ड के साथ ऑडी भी ऑटो एक्स्पो से नदारद
ऑटो एक्सपो 2018 का बेसब्री से इंतजार करने वालों के लिए बुरी खबर है। दरअसल ऑटो एक्सपो 2018 शुरु होने से पहले ही 30 कंपनियों ने ऑटो एक्सपो से हाथ पीछे खींच लिए हैं। 30 कंपनियों के एकाएक बाहर हो जाने से ऑटो एक्सपो 2018 का मजा जरूर किरकिरा हो गया है। हर साल होने वाले ऑटो एक्सपो में देश दुनिया से लोग आकर भाग लेते हैं और अपनी फेवरेट कंपनियों की गडिय़ों को करीब से देखते हैं। खास कर ऑडी और हार्ले डेविडसन के वाहनों को देखने का जबर्दस्त क्रेज दर्शकों में रहता है।
इस साल ये कंपनियां लेंगी हिस्सा
ऑटो एक्सपो 2018 में जो कंपनियां इस बार हिस्सा नहीं ले रही हैं, उनमें कई बड़े नाम शामिल हैं। जैसे डुकाटी इंडिया, स्कोडा इंडिया, ऑडी इंडिया, फोर्ड इंडिया, निसान इंडिया, जनरल मोटर्स इंडिया, हार्ली डेविडसन इंडिया समेत 30 अन्य कंपनियां शामिल हैं। इन सभी कंपनियों के हिस्सा ना लेने की वजह से इन सभी कंपनियों की गाडिय़ों के प्रेमियों को झटका जरूर लगा है। इन सभी कंपनियों के प्रेमी पिछले एक साल से अपनी पसंदीदा कंपनियों की नई पेशकश के इंतजार में थे।
हिस्सा ना लेने की ये है वजह
ऑटो एक्सपो 2018 में डुकाटी, फॉक्सवैगन, फोर्ड इंडिया, निसान इंडिया, जनरल मोटर्स इंडिया, हार्ली डेविडसन इंडिया समेत 30 अन्य कंपनियां के शामिल ना होने की दो बड़ी वजहें। खबरों की माने तो पहली वजह इस बार बढ़ी हुई कॉस्टिंग है। सीआईआई ने इस साल कॉस्टिंग बढ़ा दी है, जिसकी वजह से कंपनियों ने इस बार ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं लिया है। इसके अलावा जो दूसरा कारण सामने आ रहा है, वो यह है कि इन कंपनियों के पास इस साल कुछ भी नहीं पेश करने के लिए नहीं, लिहाजा कंपनियां करोड़ों रुपये खर्च नहीं करना चाहतीं।

- सुरेन्द्र पंडित
साभार : पंजाब केसरी

No comments:

Post a Comment